Tuesday, 31 October 2017

अपने बिज़नेस की कार्य क्षमता को बढ़ाइए ई-प्रोक्यूर्मेंट सलूशन के साथ


ई-प्रोक्योरमेंट सही शब्दो में इलेक्ट्रॉनिक प्रोक्योरमेंट के लिए जाना जाता है। यह आज के समय का बहुत ही दक्ष तरीका है कम्पनियो के लिए कंपनियों की लागत को बचाने और प्रक्रियाओं को अनुकूलित करने का। यह बहुत ही सरल विचार है क्युकि यह पारंपरिक, समय-नष्ट करने वाली और कागजो पर आधारित प्रोक्योरमेंट को एक सुसंगत, इलेक्ट्रॉनिक प्रक्रिया द्वारा बदला जाता है।यह क्रय की प्रक्रिया को गति देता है और लागत कम करता है। 
एक ई-प्रोक्योर्मेंट सलूशन के उपयोग से कंपनी के सभी स्तरों का लाभ होता है। इ प्रोक्यूर्मेंट न केवल सही खर्च की दृश्यता और कंट्रोल प्रदान करती है बल्कि फाइनेंस ऑफिसर को परचेस से परचेस आर्डर, रिसीप्ट और जॉब आर्डर के साथ मिलाने में मदद भी करता है और वेबसाइट क माध्यम से इ टेंडर्स को भी मैनेज करता है। इसकी खास बात यह है की इसे दुनियाभर में कही से भी एक्सेस किया जा है और इसने टेंडर्स की एक्सेसिबिलिटी को भी बढ़ाया है। 

चलिए अब हम बात करते हे इसके फायदों की 

1. यह कॉस्ट को कम करता है 

ई-प्रोक्यूर्मेंट आपकी पेसो को बचता हे आपको डुप्लीकेट परचेस करने से रोक कर, आपको बल्क परचेस से प्रॉफिट करवा कर और पेपर बेस्ड परचेस से होने वाले खर्च से बचा कर। 

2. खर्च में ट्रांस्परेन्सी 

इलेक्ट्रॉनिकाली किये गए प्रोक्योरमेंट में आपको प्रोक्योरमेंट की रिपोर्ट बनाना और एनालाईस करना आसान होता हे इसका मतलब यह होता हे की आपकी प्रोक्योरमेंट सलूशन आपके पॉलिसीस को कन्फर्म करती और आपके द्वारा किये गए सरे खर्च का हिसाब भी रखती हे। 

3. प्रोडक्टिविटी में बढ़ोतरी होती हे 

ट्रेडिशनल प्रोक्योरमेंट की जगह यह प्रोक्योरमेंट सलूशन बहुत ही कम समय लेता हे। एक बार समझने क बाद आप को यह बहुत मदद करता हे टेंडरिंग की प्रोसेस में। आप रियुसेबल टेंडर्स सबमिट कर सकते हे क्युकी आपके सारे रिकार्ड्स डिजिटली सेव होते हे और आपको उन्हें बार बार जरुरत नहीं होती। आपके पास टेम्पलेट्स होती हे जिन्हे आप बार बार उसे कर सकते हे इस तरह आपके कम समय में ज्यादा टेंडर्स पैर बिड कर सकते हे। 

4. पेपर वर्क की परेशानी को दूर करता है 

ट्रेडिशनल टेंडरिंग और प्रोक्योरमेंट की प्रोसेस में बहुत पेपर वर्क लगता था हर बार नए पेपर वर्क को रखने क लिए जगह की जरुरत होती थी लेकिन अब वही पैर वर्क डिजिटल डॉक्यूमेंट क रूप में स्टोर्ड होते हे और उनके लिए फिजिकल स्पेस की जरुरत नहीं होती। यह न केवल स्पेस बचता हे बल्कि किसी पुराने डॉक्यूमेंट को ढूंढ़ना बहुत आसान बना देता हे। इस से ह्यूमन एरर क होने की सम्भावना भी बहुत कम हो जाती हे। 

5. इस से ट्रांजेक्शन स्पीड बढ़ती है

ई- प्रोक्योरमेंट में सरे काम इलेक्ट्रानिकली होते हे जो की टास्क हैंडलिंग और पूरी प्रोसेस को सिंपल बना कर पूरी प्रोसेस की स्पीड को भी बढ़ता हे, चूँकि प्रोसेस की स्पीड बढ़ती हे तो यह ट्रांसक्शन की स्पीड को भी बढ़ता हे। तो आपने जाना की किस प्रकार से आप ई -प्रोक्योरमेंट सलूशन का युस करके अपने बिज़नेस को और ज्यादा अच्छा और बेहतर बना सकते हे। यह आपको कॉम्प्लिकेटेड प्रोसेस से छुटकारा दिलाता हे तो क्यों ना इस सलूशन का स्वागत किया जाये।

No comments:

Post a Comment